Sunday, December 14, 2014

"याहू"......"याssssssहू".....शायद यह बात फ़ालतू सी लगे...!! (17.03.2012)

यूरेका.......यूरेका........”याहू” की खोज हो गई......!!.....मैंने ढूँढा अभी-अभी (शम्मीकपूर की मदद से...)......कैसे....??.........अभी बताता हूँ.....


एक फ़िल्मी मान्यता है कि फ़िल्म “जंगली” के गीत – “चाहे कोई मुझे जंगली कहे..” में समाविष्ट “याssssssहू” ने ‘शम्मीकपूर’ के कैरियर को एक नई दिशा दी थी.....इसके बारे में कई क़िस्से सुनने / पढ़ने को मिले थे....जैसे कि – “इस गीत की ऐन रिकॉर्डिंग के वक़्त संगीतकार शंकर ने मोहम्मद रफ़ी को यह शब्द (याहू) दिया था...”.....यह बात किसी फ़र्ज़ी टाइप के पत्रकार ने संगीतकार शंकर के निधन के समय अपने ‘श्रद्धांजलि-वक्तव्य’ में मनगढ़ंत रूप से जोड़ी थी.....ऐसे ही और भी वक्तव्य समय-समय पर फ़र्ज़ी टाइप के पत्रकारों द्वारा दिये जाते रहे, जिनका कोई आधार नहीं था....फ़र्ज़ी टाइप के पत्रकारों से मेरा आशय उन लोगों से है जो तथ्यहीन बातें अधिक करते हैं.....और जिनकी “स्थाई-टेक” रहती है – “आपको कैसा लग रहा है...??”


ख़ैर.......तो बात हो रही थी “याहू” की, कि यह किसकी ईज़ाद है ? मैं कई सालों से समझता था कि इस प्रश्न का सबसे प्रामाणिक उत्तर देने वाले (शंकर-जयकिशन, शैलेंद्र और मोहम्मद रफ़ी) तो इस दुनिया में हैं नहीं...तो क्या अब मनगढ़ंत ख़बरों पर ही यक़ीन करना होगा ?


सत्य की खोज में आज से कोई छ: महीने पूर्व मैंने “गूगल-सर्च द्वारा ‘शम्मीकपूर+शंकर-जयकिशन’ को ढूँढा था.....वह शम्मीकपूर का एक पुराना इण्टरव्यू था जिसमें उन्होंने बताया था कि –“फ़िल्म तुमसा नहीं देखा’ में उनके मस्ती के दृष्यों में बोला गया शब्द याहू’ उनके दिमाग़ में था और जब जयकिशन ने फ़िल्म जंगली के गीत “चाहे कोई मुझे जंगली कहे....” की धुन फ़ायनल करके गीत सुनाया तो शम्मीकपूर ने जयकिशन से कहा कि मेरे दिमाग़ में ‘तुमसा नहीं देखा’ का एक मस्ती भरा बोल “याहू” गूँज रहा है...इसे कहीं फ़िट करो...”


इस तरह से “याssssहू” लाइट में आया और ज़माने पर छाया.....


इन सब बातों ने मेरे जिज्ञासु मन में यह खलबली मचाई कि फ़िल्म “तुमसा नहीं देखा” में “याहू” किस सीन में है...?...इस जिज्ञासा ने (जो शायद आपको फ़ालतू सी लगे !) मुझे बाध्य किया कि मैं उस फ़िल्म को डाउनलोड करूँ.....वही मैंने दो दिन पहले किया और अभी कुछ देर पहले देखा कि – नायिका का पीछा करते हुए, शम्मीकपूर ने नायिका के ग़ुस्सैल उलाहने के जवाब में उछलकर कहा “याहू....”


......और मैंने ख़ुशी का इज़हार किया.....”यूरेका”.....”यूरेका”......





  

No comments:

Post a Comment